झारखंड में तीन लाख करोड़ से अधिक के निवेश की संभावना-जयंत सिन्हा

0
553

रांची। केंद्रीय नागरिक उडडयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि वैश्विक निवेशक सम्मेलन में झारखंड में निवेश के 209 प्रस्ताव आये है और इसमें तीन लाख करोड़ रु. से अधिक के निवेश होने की संभावना है।
श्री सिन्हा ने आज यहां आयोजित वैश्विक निवेश सम्मेलन में भाग लेने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि इस निवेश के प्रस्ताव से दो लाख से ज्यादा लोगों को प्रत्यक्ष और तीन लाख 92 हजार से अधिक लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हाइपर लूम तकनीक यातायात के लिए नयी है और यह तकनीक झारखं डमें आती है, तो इसका स्वागत किया है, हालांकि उन्होंने कहा कि देश में विमान सेवाओं को बेहत्तर बनाने की कोशिश की जा रही है और लेागों को कम कीमत पर विमान से आने-जाने की सुविधा मिल रही है। उन्होंने बताया झारखंड के प्रमुख शहरों को विमान सेवाओं से जोड़ने की दिशा में तेजी से काम चल रहा है। उन्होंने बताया कि देवघर, जमशेदपुर, दुमका और हजारीबाग में हवाई सेवाओं के विस्तार के लिए काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य के एक शहर से दूसरे शहर में हवाई सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में काम चल रहा है, इसके अलावा झारखंड के सभी प्रमंडलीय मुख्यालयों को भी एक-दूसरे से विमान सेवा से जोड़ने की कोशिश हो रही है।
श्री सिन्हा ने बताया कि एयर एशिया ने अध्ययन के बाद शाम में दिल्ली से रांची और फिर रांची से कोलकाता होते हुए रात्रि विश्राम करते हुए दिल्ली की सेवा शुरू करने का निर्णय लिया है। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने बताया कि रांची से चेन्नई, हैदराबाद और अहमदाबाद समेत अन्य प्रमुख सेवाओं के लिए विमान सेवाएं शुरू करने व्यवसायिक संभाव्यत्ता के आधार पर निजी कंपनियां निर्णय लेती है। उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान में इंट्रा स्टेट विमान सेवाओं को लेकर निविदा निकाली गयी, इसी तरह से झारखंड में भी काफी संभावनाएं है।

LEAVE A REPLY